बगहा:अंतर सीमा बाढ़ उत्थानशील परियोजना के द्वारा टिड्डी के प्रभाव से बचाव हेतु जागरूकता अभियान चलाया गया

बगहा:अंतर सीमा बाढ़ उत्थानशील परियोजना के द्वारा टिड्डी के प्रभाव से बचाव हेतु जागरूकता अभियान चलाया गया

प्रखण्ड एक के चखनी रजवटिया पंचायत में टिड्डी भगाओ अभियान चलाया गया

बगहा(28/06/2020):अंतर सीमा बाढ़ उत्थानशील परियोजना अन्तर्गत टिड्डियों से बचाव हेतु ग्राम आपदा प्रबंधन समिति एवं कृषि विभाग के सौंजन्य से बगहा एक प्रखण्ड के चखनी रजवटिया पंचायत के गांव में रविवार को लाउड स्पीकर, ढोल नगारे, थाली आदि बजाकर टिड्डी भागाओं अभियान चलाया गया।इसके तहत स्थानीय किसानों एवं ग्रामीणों को टिड्डी के भगाने के दौर तरीके बताने के साथ जागरूक भी किया गया। ताकि किसान एवं ग्रामीण सतर्क रह सकें।टिड्डी को भगाने के विभिन्न तरह के उपाय भी बताए गए।सी-टीबीआर परियोजना समन्वयक रविप्रकाश मिश्रा ने बताया कि टिड्डी दल के हमले से देश के कई राज्यों में फसलों की काफी नुकसान पहुँचाई हैं।जिससे किसानों काफी काफी क्षति हुई है। उत्तर भारत के कई राज्यों में भी टिड्डियों की आगमन और उसके द्वारा फसलों को चट करने की खबर लगातार आ रही हैं
वैसे ही टिड्डियों का झुंड बगहा प्रखण्ड क्षेत्रो में आने की संभावना जताई जा रही हैं।जिसको लेकर किसानों को जागरूक किया जा रहा हैं ताकि पहले से ही किसान सतर्क रहें।टिड्डी को भगाने के तरीके भी बताया गया जिससे वो टिड्डी को भगाने का प्रयास कर सकें।मौके पर क्षेत्रीय पर्यवेक्षक शिवप्रकाश यादव,निराला ठाकुर,किसान सलाहकार सुजीत कुमार,गोबिंद शर्मा,प्रशांत मिश्र,विडीएमसी अध्यक्ष विजयशंकर सिंह,आरती देवी,निशा देवी, प्रेमशंकर सिंह सहित तमाम ग्रामीण लोग उपस्थित रहे।

Next Post

नाबालिक लड़की के साथ गैंगरेप की प्राथमिकी दर्ज,लड़की को मेडिकल जांच के लिए भेजा गया बेतिया ।

Mon Jun 29 , 2020
Share on Facebook Tweet it Pin it नाबालिक लड़की के साथ गैंगरेप की प्राथमिकी दर्ज,लड़की को मेडिकल जांच के लिए […]

मुख्य संपादक: विकाश कुमार राय

“अपना परिचय देना, सिर्फ अपना नाम बताने तक सीमित नहीं रहता; ये अपनी बातों को शेयर करके और अक्सर फिजिकल कांटैक्ट के जरिये किसी नए इंसान के साथ जुड़ने का तरीका है। किसी अजनबी इंसान के सामने अपना परिचय देना काफी कठिन हो सकता है, क्योंकि आप उस वक़्त पर जो भी कुछ बोलते हैं, वो उस वक़्त की जरूरत पर निर्भर करता है।”

Quick Links