कोविड टीकाकरण के लिए जिले मै स्थापित हुआ 8 अतिरिक्त सत्र स्थल

कोविड टीकाकरण के लिए जिले मै स्थापित हुआ 8 अतिरिक्त सत्र स्थल

नीतू राय

 

मधेपुरा, 25 जनवरी   :   जिले में कोरोना टीकाकरण के पहले चरण को लेकर सत्र स्थल की संख्या में बढ़ोतरी की गई है। 16 जनवरी को 8 सत्र स्थलों पर वैक्सीनेशन कार्य की शुरआत की गई थी। सोमवार को अतरिक्त 8 सत्र स्थल की शुरआत की गई। नए टीकाकरण सत्र स्थल की शुरुआत गमहरिया, शंकरपुर, घैलाढ़, मुरलीगंज, मुरहो, पुरैनी, सिंघेश्वर, ग्वालपाड़ा में की गई।

16 सत्र स्थलों पर सोमवार को कुल 580 लोगों का हुआ टीकाकरण।

जिला प्रतिरक्षण कार्यालय से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार जिले में सोमवार को कूल 580 स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना का टीका लगाया गया। घैलाढ़ के चिकत्सा प्रभारी डॉक्टर ललन कुमार एवम् प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक को टीका लगाया गया।

सोमवार को जिले में निर्धारित 16 टीकाकरण केंद्रों पर प्रथम चरण के लिए चयनित लाभार्थियों को टीकाकृत करने का कार्य किया गया । इसके लिए सभी सत्र स्थलों पर पर पुख्ता इंतजाम किए गए थे। टीकाकरण के उपरान्त लाभार्थी को आधे घंटे तक चिकित्सीय निगरानी में रखने के बाद ही छोड़ा जा रहा था । सभी टीकाकरण केंद्रों पर कोविड 19 गाइडलाइन के तहत शारीरिक दूरी, मास्क पहनना समेत अन्य सावधानियों का अनुपालन कराया गया। विदित हो कि पहला डोज लेनेवालों को दूसरा डोज 28 दिनों पर दिया जाएगा। सिविल सर्जन ने बताया कि सभी 8 टीकाकरण केंद्रों के माध्यम से अबतक लगभग 1980 स्वास्थ्यकर्मियों को टीकाकरण का लाभ दिया जा चुका है | टीकाकरण के उपरांत लाभार्थियों को कोई समस्या या परेशानी नहीं हुई है |

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने किया सत्र स्थल का निरीक्षण

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी विपिन कुमार गुप्ता ने घैलाढ़ प्रखंड में शुरू किए गए सत्र स्थल का निरीक्षण किया। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी की देख रेख ने इस सत्र स्थल पर टीकाकरण किया जा तरह था। निरीक्षण मौके पर चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर ललन कुमार एवम् यू एन डी पी के प्रसून कुमार तथा स्वास्थ्य प्रबंधक भी उपस्थित रहे।

निरीक्षण के दौरान वैक्सीन के रख-रखाव हेतु सुदृढ़ दिखी व्यवस्था, कोविड मानकों का हुआ पालन :

पहले चरण के जारी कोविड-19 टीकाकरण अभियान में सभी टीकाकरण केन्द्रों पर वैक्सीन को सत्र स्थल पर नियमनुसार रखा गया था एवं उपयोग में लाया जा रहा था | सभी केन्द्रों पर कोविड मापदंडों यथा मास्क, सैनिटाइजर का उपयोग व सामाजिक दूरी का पालन किया गया | लाभार्थी के बैठने के लिए प्रतीक्षालय एवं अवलोकन हेतु अवलोकन कक्ष में उचित साधनों का भी इंतजाम स्वास्थ्य विभाग के द्वारा किया गया था |

टीकाकरण के बाद भी इन नियमों का पालन जरूरी:
मास्क का इस्तेमाल
नियमित साबुन पानी से हाथ धोना
हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल
6 फीट की शारीरिक दूरी रखने का पालन
कोविड के लक्षण दिखने पर सेल्फ आइसोलेशन
कोविड के लक्षण होने की आशंका पर जांच

Next Post

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने लिया कोविड -19 टीका का पहला डोज

Tue Jan 26 , 2021
Share on Facebook Tweet it Pin it जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने लिया कोविड -19 टीका का पहला डोज   विकाश […]

मुख्य संपादक: विकाश कुमार राय

“अपना परिचय देना, सिर्फ अपना नाम बताने तक सीमित नहीं रहता; ये अपनी बातों को शेयर करके और अक्सर फिजिकल कांटैक्ट के जरिये किसी नए इंसान के साथ जुड़ने का तरीका है। किसी अजनबी इंसान के सामने अपना परिचय देना काफी कठिन हो सकता है, क्योंकि आप उस वक़्त पर जो भी कुछ बोलते हैं, वो उस वक़्त की जरूरत पर निर्भर करता है।”

Quick Links