बाहर से आने वाले लोगों की कोविड जांच करें—- डीएम

बाहर से आने वाले लोगों की कोविड जांच करें—- डीएम

सत्येन्द्र कुमार शर्मा

बाहर से आने वाले सभी लोगों की कोविड जाँच करायी जाय। जिलाधिकारी ने आदेश दिया है।

जहां पर पॉजिटिव मिले वहां आस-पास के 25 घरों के व्यक्तियों की जांच किया जाएगा।

घर में छिपकर रहने वाले व्यक्तियों पर एक्शन लेने का निर्देश दिया गया है।

होम आईसोलशन में रहने वाले व्यक्तियों की निगरानी किया जाए।

छपरा,8 अप्रैल  :   जिलाधिकारी डॉ. निलेश रामचन्द्र देवरे ने कार्यालय कक्ष से वीडियो कंफ्रेसिंग कर प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी सहित सभी प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों एवं प्रखंडों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि बाहर से आने वाले सभी लोगों की कोविड जाँच करायी जाय एवं महाराष्ट्र से आने वाले लोगों पर विषेष नजर रखी जाय। वैसे लोग जो होम आईसोलेशन में रह रहे हैं उनपर भी नजर रखी जाय। ताकि वे अन्य लोगों में घुल-मील नही पायें। इसके लिए लोगों को जागरूक किया जाय। जहां से भी कोविड पॉजिटिव मिल रहे हैं वहां आस-पास के 20-25 घरों के सभी लोगों का भी कोविड जाँच करा लिया जाय।

प्रखंडों में क्वारेंटाइन सेंटर बनाने का निर्देश:

जिलाधिकारी ने कहा कि अगर कहीं से सूचना मिलती है कि एक व्यक्ति बाहर से आकर घर में छिपकर रह रहा है तो इस पर शीघ्र एक्शन लिया जाय और उस व्यक्ति एवं उसके परिवार के सभी सदस्यों की जाँच करायी जाय। जिलाधिकारी के द्वारा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को प्रखंड स्तर पर क्वारेंटीन केन्द्र बनाने का निर्देश भी दिया गया।

टीकाकरण के कार्यों में तेजी लाने का निर्देश:

जिलाधिकारी ने कहा कि सारण जिला में कोरोना के अधिकतर मामले शहरी क्षेत्रों खासकर छपरा और सोनपुर में मिला है। यहां पर टीकाकरण में तेजी लायी जाय और टीकाकरण के स्थलों को बढ़ाया जाय। इस पर सिविल सर्जन के द्वारा बताया गया कि शहरी क्षेत्रों में आज से 17 नये टीकाकरण केन्द्र बनाये गये हैं, जिसमें 14 छपरा शहर में, 02 सोनपुर एवं 01 रिविलगंज शहरी क्षेत्र में बनाये गये हैं जहां प्रतिदिन 4900 लोगों को टीका दिया जा सकेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि पिछली बार जहां हॉटस्पॉट चिन्हित किया गया था वहां भी टीकाकरण कराने की प्राथमिकता दी जाय।

कोरोना से मरने वाले व्यक्ति परिजनों को उपलब्ध कराएं मुआवजा राशि:

सभी अंचल अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि कोरोना से हुयी मृत्यु से संबंधित अभिलेख शीघ्र जिला आपदा प्रबंधन शाखा को उपलब्ध करा दिया जाय। बाढ़ प्रभावित सभी अंचलों में आनुग्रहिक राशि का वितरण जो अभी तक लंबित है उसका वितरण शीघ्र करा देने एवं गलत रूप से आनुग्रहिक राशि प्राप्त करने वालों के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करा कर कार्रवाई करते हुए राशि की वसूली का निर्देश दिया गया।

तीनो अनुमंडल में बनेगा वृद्धा आश्रम:
विडियो कान्फ्रेंसिंग में जिलाधिकारी ने कहा कि सारण जिला के तीनों अनुमंडल में वृ़द्धाश्रम बनाया जाना है, जिसके लिए दो से तीन एकड़ जमीन की उपलब्धता होनी चाहिए। इस तरह का जमीन चिन्हित करने के लिए अंचल अधिकारियों को निदेष दिया गया। जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया कि जून माह तक सभी पंचायतों के लिए राजस्व कर्मचारी, पंचायत सचिव एवं अमीन मिल जाएँगे जो पंचायत सरकार भवन से कार्य करेंगे। जिलाधिकारी के द्वारा आसन्न पंचायत चुनाव को देखते हुए गठित कोषांगों के कार्यों की समीक्षा की गयी और सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को प्रत्येक मतदान केन्द्र संबंधी संचार व्यवस्था बनाकर तुरंत अपलोड करने का निदेष दिया गया। जिलाधिकारी के कहा कम्यूनिकेषन प्लान में सभी जरूरी सूचनाएँ होनी चाहिए। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में जिलाधिकारी के साथ सिविल सर्जन, उप विकास आयुक्त, अपर समाहत्र्ता, अपर समाहत्र्ता विभागीय जाँच, निदेषक डीआरडीए, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, सदर एसडीओ, सदर डीसीएलआर, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी, जिला पंचायत राज पदाधिकारी एवं जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी उपस्थित थे।

Next Post

पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आए लोगों की खोज के लिए टीम गठित

Fri Apr 9 , 2021
Share on Facebook Tweet it Pin it पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आए लोगों की खोज के लिए टीम गठित […]

मुख्य संपादक: विकाश कुमार राय

“अपना परिचय देना, सिर्फ अपना नाम बताने तक सीमित नहीं रहता; ये अपनी बातों को शेयर करके और अक्सर फिजिकल कांटैक्ट के जरिये किसी नए इंसान के साथ जुड़ने का तरीका है। किसी अजनबी इंसान के सामने अपना परिचय देना काफी कठिन हो सकता है, क्योंकि आप उस वक़्त पर जो भी कुछ बोलते हैं, वो उस वक़्त की जरूरत पर निर्भर करता है।”

Quick Links