कोविड-19 सघन जांच अभियान कोरोना के अधिक मरीज पाए गए क्षेत्रों में— सिविल सर्जन

कोविड-19 सघन जांच अभियान कोरोना के अधिक मरीज पाए गए क्षेत्रों में— सिविल सर्जन

सत्येन्द्र कुमार शर्मा

कोरोना के अधिक मरीज पाए गए क्षेत्रों में चलेगा सघन कोविड-19 जांच अभियान चलाया जाएगा। छपरा सिविल सर्जन ने कहा है।

होम आइसोलेशन का अनुपालन नहीं करने वालों को संस्थागत आइसोलेशन में भर्ती किया जाएगा।
आरटी-पीसीआर के लिए संग्रहित सैंपल को ससमय भेजने का सिविल सर्जन ने निर्देश दिया है।
स्वास्थ्य संस्थानों में कार्यरत लिपिक से भी कोविड-19 का कार्य कराया जाएगा।

छपरा,3 अप्रैल : जिले में कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं। संक्रमण की रोकथाम के लिए स्वास्थ विभाग और जिला प्रशासन प्रयासरत है। इसको लेकर सिविल सर्जन डॉ जनार्दन प्रसाद सुकुमार ने निर्देश दिया है कि जिन क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण के पॉजिटिव मामले अधिक पाए गए हैं, वहां पर सघन अभियान चलाकर व्यक्तियों की कोविड-19 की जांच कराना सुनिश्चित करें। सिविल सर्जन डॉ जनार्दन प्रसाद सुकुमार ने बताया जिले में छपरा शहर एवं सोनपुर के आसपास में अधिक संख्या में कोविड-19 के संक्रमित व्यक्ति पाए गए हैं। इससे यह संभावना है कि उन क्षेत्रों में संक्रमित व्यक्तियों की संख्या अधिक हो सकती है, जो अन्य व्यक्तियों में संक्रमण फैला सकते हैं। सिविल सर्जन ने निर्देश दिया है कि उन क्षेत्रों में सघन कोविड-19 की जांच करवाना सुनिश्चित करें। ताकि संक्रमित व्यक्तियों की पहचान कर आइसोलेट किया जा सके एवं संक्रमण चक्र को रोका जा सके।

होम आइसोलेशन का अनुपालन नहीं करने वाले व्यक्तियों को संस्थागत आइसोलेशन में किया जाएगा भर्ती:

सिविल सर्जन डॉ जनार्दन प्रसाद सुकुमार ने बताया समीक्षा के दौरान यह बात सामने आयी है कि कुछ जिलों में कोविड-19 के संक्रमित व्यक्ति होम आइसोलेशन के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। वह संक्रमित होने के बाद भी घर के बाहर घूम रहे हैं। यदि संक्रमित व्यक्ति होम आइसोलेशन में नहीं रह रहे हैं, तो उन के माध्यम से संक्रमण अन्य व्यक्तियों में फैलने की प्रबल संभावना है। इसको ध्यान में रखते हुए सिविल सर्जन ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि अपने-अपने प्रखंड अंतर्गत कोविड-19 के संक्रमित व्यक्ति जो होम आइसोलेशन में रह रहे हैं , उनके घर का भ्रमण स्वयं करें तथा एएनएम और आशा कार्यकर्ता से करवाते हुए उनके होम आइसोलेशन का दृढ़ता पूर्वक अनुपालन सुनिश्चित करवाएं। यदि संक्रमित व्यक्ति द्वारा होम आइसोलेशन के गाइडलाइन का पालन नहीं किया जाता है तो उन्हें जिला स्थित आइसोलेशन सेंटर में भेजना सुनिश्चित करेंगे।

स्वास्थ्य संस्थानों में कार्यरत लिपिको से लिया जाएगा कोविड-19 संबंधित कार्य:

सिविल सर्जन डॉ जनार्दन प्रसाद सुकुमार ने बताया कोविड-19 संबंधित कार्य अधिकता को देखते हुए यह निर्देश दिया गया है कि संस्थान के अंतर्गत कार्यरत लिपिकों से भी कोविड-19 संबंधित कार्य आवंटित करते हुए तत्काल प्रभाव से लेना सुनिश्चित करेंगे।

आरटी पीसीआर के लिए संग्रहित सैंपल को सात समय भेजने का निर्देश:

सिविल सर्जन ने बताया जिले में आरटी-पीसीआर जांच के लिए सैंपल कलेक्शन किया जा रहा है| लेकिन कई जगहों से समय से सैंपल जिला मुख्यालय को नहीं भेजा जा रहा है। उन्होंने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि सैंपल संग्रहण के अगले दिन सुबह 10:00 बजे लाइन लिस्ट के साथ जीएनएम स्कूल, छपरा एवं अनुमंडलीय अस्पताल सोनपुर में भेजना सुनिश्चित करें। साथ ही सिविल सर्जन ने यह भी निर्देश दिया है कि सभी स्वास्थ्य संस्थान यह सुनिश्चित करें कि पोर्टल पर सभी डाटा की शुद्ध अपलोडिंग सैंपल के भंडारण एवं परिवहन के दौरान कुल कोल्ड चेन मेंटेन करें। सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सैंपल का कोल्डचेन मेंटेन करते हुए भेजना सुनिश्चित करेंगे।

Next Post

कोविड-19 का वैक्सीन महामारी से बचाव के लिए “सुरक्षा कवच” ---- सांसद

Sat Apr 3 , 2021
Share on Facebook Tweet it Pin it कोविड-19 का वैक्सीन महामारी से बचाव के लिए “सुरक्षा कवच” —- सांसद सत्येन्द्र […]

मुख्य संपादक: विकाश कुमार राय

“अपना परिचय देना, सिर्फ अपना नाम बताने तक सीमित नहीं रहता; ये अपनी बातों को शेयर करके और अक्सर फिजिकल कांटैक्ट के जरिये किसी नए इंसान के साथ जुड़ने का तरीका है। किसी अजनबी इंसान के सामने अपना परिचय देना काफी कठिन हो सकता है, क्योंकि आप उस वक़्त पर जो भी कुछ बोलते हैं, वो उस वक़्त की जरूरत पर निर्भर करता है।”

Quick Links