जिलाधिकारी ने जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किए

जिलाधिकारी ने जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किए

मोतिहारी।पु.च
जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक द्वारा जिलेभर में उर्वरक की कालाबाजारी पर रोक लगाने हेतु जीरो टॉलरेंस नीति के तहत कृषको को जागरूक करने के उद्देश्य से समाहरणालय परिसर से जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।बिहार सरकार कृषि विभाग द्वारा उर्वरक के जीरो टॉलरेंस नीति के तहत मूल्य निर्धारित किया गया है । सरकार के निर्देशानुसार यूरिया का निर्धारित मूल्य ₹266 .50प्रति बैग (45 किलो ) एवं डीएपी का निर्धारित मूल्य 1200 ₹ प्रति बैग है ।जिलाधिकारी ने जिला के सभी किसान बंधुओं से अपील है कि निर्धारित मूल्य पर ही उर्वरक की खरीदारी करें । अंकित अधिकतम खुदरा मूल्य से अधिक मूल्य पर बिक्री करना ईसी एक्ट के तहत दंडनीय अपराध है । किसी भी विक्रेता द्वारा निर्धारित मूल्य से ज्यादा राशि की मांग की जाती है तो जिला कृषि कार्यालय पूर्वी चंपारण के दूरभाष संख्या 85 44 5883 31 एवं निदेशालय के दूरभाष संख्या 0612- 2233 555 पर संपर्क करें ।अथवा अपने प्रखंड कृषि पदाधिकारी को सूचित करें।सभी किसान बंधु उर्वरक लाइसेंसी दुकान से ही खरीदें एवं उर्वरक की खरीद के बाद कैशमेमो अवश्य प्राप्त करें ।किसान बंधु रसायनिक उर्वरकों का उपयोग न करें । नेत्रजन, स्फूर, पोटाश के अनुशंसित मात्रा में ही इसका व्यवहार करें ।जैविक एवं कार्बनिक खाद के उपयोग को बढ़ावा दें।वर्तमान में पूर्वी चंपारण जिले में सभी उर्वरक आवश्यकता के अनुरूप उपलब्ध है ।इस अवसर पर जिला कृषि पदाधिकारी के साथ-साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे ।

Next Post

स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम को लेकर जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण

Fri Aug 13 , 2021
Share on Facebook Tweet it Pin it स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम को लेकर जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण   मोतिहारी।पु.च जिलाधिकारी शीर्षत […]

मुख्य संपादक: विकाश कुमार राय

“अपना परिचय देना, सिर्फ अपना नाम बताने तक सीमित नहीं रहता; ये अपनी बातों को शेयर करके और अक्सर फिजिकल कांटैक्ट के जरिये किसी नए इंसान के साथ जुड़ने का तरीका है। किसी अजनबी इंसान के सामने अपना परिचय देना काफी कठिन हो सकता है, क्योंकि आप उस वक़्त पर जो भी कुछ बोलते हैं, वो उस वक़्त की जरूरत पर निर्भर करता है।”

Quick Links