सारण जिले के धवरी गांव वायुसेना के गैलेंट्री सम्मान के साथ भारतीय सेना के कई सम्मान का धरोहर

सारण जिले के धवरी गांव वायुसेना के गैलेंट्री सम्मान के साथ भारतीय सेना के कई सम्मान का धरोहर

सत्येन्द्र कुमार शर्मा

देश के लिए विशिष्ट सेवा एवं सम्मान पाने के लिए लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्ण का परिवार धनी हैं।

विशिष्ट सेवा देकर गैलेंट्री सम्मान से सम्मानित है लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्ण के भाई

लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्ण के भाई वायुसेना के पदक गैलेंट्री सम्मान से सम्मानित हुए हैं।

लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्ण उनके भाई बी के पाण्डेय सारण जिला के बनियापुर प्रखंड,अंचल सहाजितपुर थाना के धवरी निवासी है।

एयर मार्शल बी के पांडेय के नाम से जाने जाने वाले विजय कुमार पाण्डेय का जन्म 18 मई 1944 को पटना में हुआ था ।उन्होंने जनवरी 1961 में नेशनल डिफेंस अकेडमी योगदान किया और उन्हें 25 दिसंबर 1964 को भारतीय वायु सेना में कमीशन किया गया था। एयर मार्शल बी के पांडेय ने अपने 36 वर्षों की समर्पित सेवा के दौरान भारत और विदेश दोनों में कई महत्वपूर्ण, कठिन और चुनौतीपूर्ण कार्य किए हैं। उन्होंने एयर अटैच्य, काबुल में युद्ध के हालिया इतिहास में तीन सबसे अशांत वर्षों में भारत के दूतावास में सितम्बर 89से सितम्बर 92 तक सेवा की।उन्होंने वायुसेना स्टेशन आगरा की सफलतापूर्वक कमान संभाला जो भारतीय वायुसेना के सबसे बड़े परिचालन ठिकानों में से एक है, जो पूरे साल उच्च तीव्रता के उड़ान संचालन को संचालित करता है। उन्होंने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के डिप्टी कमांडेंट के रूप में कार्य किया। यह उनके कार्यकाल के दौरान था कि एन डी ए ने अपनी स्वर्ण जयंती मनाई थी, जो एक जटिल अभ्यास था, जिसके दौरान एन डी ए ने मुख्य अतिथि के रूप में भारत के उपराष्ट्रपति की मेजबानी की। एयर मार्शल पांडे को मूल्यवान जीवन और एक विमान को बचाने में शानदार पेशेवर कौशल और साहस दिखाने के लिए 1971 में वायु सेना पदक (गैलेंट्री) से सम्मानित किया गया था। उन्हें असाधारण आदेश की विशिष्ट सेवा के लिए 2001 में ए वी एस एम से सम्मानित किया गया था। एयर मार्शल बी के पांडेय मई 2004 में सेवानिवृत हुए l उन्होंने Airbuz, Aviation, Mai जैसी व्यापारिक पत्रिकाओं के लेखन और संपादन के साथ सेवानिवृति के बाद खुद को व्यस्त रखें हैं।
उनके भाई मिथलेश पाण्डेय से प्राप्त जानकारी के अनुसार लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्ण पश्चिम बंगाल लोक सेवा अधिकार आयोग के प्रधान आयुक्त के पदभार संभालने की सूचना के दौरान अन्य जानकारियों को उपलब्ध कराया जा चुका है।

Next Post

भाजपा कार्यालय में जिला महामंत्री राजीव सिन्हा को फूल माला पहना कर किया स्वागत

Fri Jun 26 , 2020
Share on Facebook Tweet it Pin it भाजपा कार्यालय में जिला महामंत्री राजीव सिन्हा को फूल माला पहना कर किया […]

मुख्य संपादक: विकाश कुमार राय

“अपना परिचय देना, सिर्फ अपना नाम बताने तक सीमित नहीं रहता; ये अपनी बातों को शेयर करके और अक्सर फिजिकल कांटैक्ट के जरिये किसी नए इंसान के साथ जुड़ने का तरीका है। किसी अजनबी इंसान के सामने अपना परिचय देना काफी कठिन हो सकता है, क्योंकि आप उस वक़्त पर जो भी कुछ बोलते हैं, वो उस वक़्त की जरूरत पर निर्भर करता है।”

Quick Links