चंपारण के प्रवीण को लंदन प्रेस क्लब ग्रेट ब्रिटेन ने मानद सदस्यता प्रदान की

चंपारण के प्रवीण को लंदन प्रेस क्लब ग्रेट ब्रिटेन ने मानद सदस्यता प्रदान की

प्रतीक कु. सिंह / मोतीहारी ,पु.च.

चंपारण और बिहार के लिए बड़े गर्व की बात है की बेतिया निवासी प्रवीण भारद्वाज को विश्व के सबसे पुराने और ऐतिहासिक प्रेस क्लब लंदन प्रेस क्लब की सदस्यता प्रदान की गई। आपको बता दें इससे पहले प्रवीण भारद्वाज संयुक्त राष्ट्र के ग्रामीण विकास सम्मेलन में भाग ले चुके हैं।वह ग्रामीण विकास और जलवायु परिवर्तन पर शोध कर रहे हैं। लंदन प्रेस क्लब की स्थापना 1882 में गई थी। यह क्लब विश्व के ऐतिहासिक क्लबों में से एक माना जाता है जिस का सदस्य बनना गर्व की बात होती है।उल्लेखनीय सदस्यों में लॉर्ड बीवरब्रुक, जॉन जैकब एस्टर ,जॉन जैकब एस्टर वी और शोबिजनेस पत्रकार पीटर डकरे शामिल हैं। जब हमने उनसेे इस उपलब्धि पर बात की उन्होंने कहा यह मेरे साथ साथ पूरे चंपारण और बिहार के लिए गर्व का विषय है।अपने शोध के विषय में पूछने पर उन्होंने कहा बेतिया बिहार जैसे क्षेत्र से होने के कारण ग्रामीण विकास तो शुरु से मुझे आकर्षित करता था और आप सब जानते हैं जलवायु परिवर्तन एक सच्चाई है जिसने पूरे विश्व पर एक संकट खड़ा कर दिया है। अगर मैं कहूं ग्रामीण विकास की तरफ आकर्षित करने में मेरे पिताजी पशुपति नाथ झा का भी बहुत बड़ा योगदान है तो गलत नहीं होगा वह हमेशा मुझे गांव के विकास संबंधी कदमों के लिए प्रेरित करते थे। जब मैं ईवा मेरी बेटी का पिता बना तो मेरे मन में एक विचार आया हम अपने बच्चों को कैसा भविष्य देना चाहते हैं जो प्रदूषण से भरा हो जहां सांस लेने में उनको दिक्कत हो , क्या यह संभव नहीं कि गांव में ही सभी शिक्षा स्वास्थ्य के साधन उपलब्ध हो और वहां प्राकृतिक वातावरण भी शुद्ध हो। कह सकते हैं शोध के विचार मेरे यहां से प्रेरित है। उन्होंने कहा
तीन चार प्रोजेक्ट पर मेरा कार्य चल रहा है। इसके बाद अगला विषय जो मेरे दिल के सबसे करीब है। वह बिहार के ग्रामीण विकास पर आधारित है। जो पूरा होने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी को सौंपा जाएगा। उसके बाद मेरा एक प्रोजेक्ट जलवायु परिवर्तन और ग्रीन टेक्नोलॉजी से संबंधित है। साथ में मैं एक बिहार के इतिहास के अनछुए पहलुओं पर कार्य करना चाहता हूं जिस पर भी मंथन चल रहा है उम्मीद ही जल्दी हम उस पर कार्य शुरू करेंगे।

Next Post

रोड की समस्या से ग्रामीण हैं परेशान

Wed Jul 21 , 2021
Share on Facebook Tweet it Pin it रोड की समस्या से ग्रामीण हैं परेशान प्रतीक कु. सिंह / मोतीहारी पु.च. […]

मुख्य संपादक: विकाश कुमार राय

“अपना परिचय देना, सिर्फ अपना नाम बताने तक सीमित नहीं रहता; ये अपनी बातों को शेयर करके और अक्सर फिजिकल कांटैक्ट के जरिये किसी नए इंसान के साथ जुड़ने का तरीका है। किसी अजनबी इंसान के सामने अपना परिचय देना काफी कठिन हो सकता है, क्योंकि आप उस वक़्त पर जो भी कुछ बोलते हैं, वो उस वक़्त की जरूरत पर निर्भर करता है।”

Quick Links