अब सिर्फ एंटीजन किट से ही होगी कोरोना संक्रमित की जांच

अब सिर्फ एंटीजन किट से ही होगी कोरोना संक्रमित की जांच

सहरसा 25 जुलाई: बिहार सरकार ने कोविड 19 के जांच हेतु सरकार ने कुछ निर्देश दिए हैं जिसमें सभी जिलाधिकारी एंव सिविल सर्जन को यह निदेशित किया गया है कि प्रत्येक व्यक्ति के कोरोना संक्रमण की जांच रैपिड एंटीजन किट से की जानी हैं, जिसके लिए प्रत्येक जिलों के लिए टारगेट भी फिक्स किए गये हैं। सहरसा जिले को प्रतिदिन 220 टेस्ट करने होंगे। यह सभी टेस्ट रैपिड एंटीजन किट से ही किए जाएगें। तथा बिहार सरकार के निर्देश के अनुसार जिला पदाधिकारी के दिशा निर्देश में शुरू किया गया कोरोना जांच ! जिसमें कोरोना संक्रमित के लक्षण वाले लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आने पर उनका सैंपल आरटी -पीसीआर तथा ट्रू नेट मशीन से संबंधित लैब में भेजा जाएगा। पूरे सहरसा जिले में प्रतिदिन 220 टेस्ट होने हैं।

जिले मे आठ सेंटर में लिया जा रहा सैंपल:

कोरोना वायरस के संक्रमण को जांचने के लिए जिले में 8 सेंटर में जांच केंद्र बनाए गये हैं, जिनमें एंटीजन किट के द्वार कोरोना संक्रमितों की जांच की जाएगी। इसमें सदर अस्पताल सहरसा, मोबाईल नंबर-940003664 अनुमंडलीय अस्पताल सिमरी बख्तियारपुर- 947000363, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सौर बाजार9470003673,सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र महिषी-9470003670 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नौहट्टा-9470003671, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सलखुआ-9470003677, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नियामत टोला- मोबाईल नंबर -8544421097 ,शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सहरसा बस्ती – मोबाईल नंबर-8544421783 मे संक्रमितों की जांच की जा रही है। वहीं संक्रमण की जांच एवं सलाह के लिए जिला नियंत्रण कक्ष 06478-222210 तथा राज्य नियंत्रक 104 पर भी कॉल सकते हैं।

उपचार व प्रबंधन भी अलग तरीके से:

जिले में संक्रमितों के उपचार की व्यवस्था भी विभिन्न वर्गों में की गयी है। इस संबंध में भी अंतिम अप्रैल में ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्देश जारी की गयी था, जिसके आधार पर जिले में हल्के तथा बिना लक्षण वाले मरीजों को आइसोलेशन सेंटर में रखा जाता है। सिविल सर्जन डॉ अवधेश कुमार ने कहा कि सिविल सर्जन ने बताया कि जिन व्यक्तियों में सर्दी बुखार सांस लेने में तकलीफ आदि के लक्षण हो वहीं केंद्रों पर जाकर चिकित्सीय सलाह पंजीकरण करवाकर निशुल्क जांच करवा सकते हैं तथा उन्होंने आमजन से अपील की कि जांच केंद्रों पर अनावश्यक भीड़ से बचे तथा किसी भी प्रकार की आवश्यक चिकित्सा परामर्श हेतु जिला नियंत्रण कक्ष मे संपर्क कर सहायता प्राप्त कर सकते हैं! जिले के प्रत्येक कोविड केयर सेंटर पर ऑक्सीजन व्यवस्था हो इसके लिए ऑक्सीजन, प्लसमीटर, थर्मामीटर, मास्क, पीपीई किट की भी व्यवस्था की गई है।

Next Post

गोपालगंज के बाढ़ प्रभावित बैकुण्ठपुर प्रखण्ड में एनडीआरएफ ने रात्रि ऑपेरशन चलाकर 31 लोगों को बचाया

Sun Jul 26 , 2020
Share on Facebook Tweet it Pin it गोपालगंज के बाढ़ प्रभावित बैकुण्ठपुर प्रखण्ड में एनडीआरएफ ने रात्रि ऑपेरशन चलाकर 31 […]

मुख्य संपादक: विकाश कुमार राय

“अपना परिचय देना, सिर्फ अपना नाम बताने तक सीमित नहीं रहता; ये अपनी बातों को शेयर करके और अक्सर फिजिकल कांटैक्ट के जरिये किसी नए इंसान के साथ जुड़ने का तरीका है। किसी अजनबी इंसान के सामने अपना परिचय देना काफी कठिन हो सकता है, क्योंकि आप उस वक़्त पर जो भी कुछ बोलते हैं, वो उस वक़्त की जरूरत पर निर्भर करता है।”

Quick Links