मिशन परिवार विकास पर हुआ मीडिया कार्यशाला का आयोजन

मिशन परिवार विकास पर हुआ मीडिया कार्यशाला का आयोजन

 

विकाश कुमार राय

जमुई, 25 जनवरी   :  आज सोमवार को सिविल सर्जन सभागार कक्ष में जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा एक दिवसीय मीडिया कार्यशाला का आयोजन सेन्टर फार एडवोकेसी एंड रिसर्च और केयर इंडिया के सहयोग से किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत सिविल सर्जन डॉ विजयेंद्र सत्यार्थी, अस्पताल उपाधीक्षक डॉ सैयद नौशाद अहमद,अवर-मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रमेश प्रसाद, जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुधांशु नारायण लाल, केयर इंडिया जिला टीम लीडर संजय कुमार सिंह,और जिला एपिडेमियोलोजिस्ट शमीम अख्तर ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर की । सी-फार के डिविजनल कोर्डिनेटर शिव शंकर ने स्वागत किया और मीडिया कार्यशाला के उद्देश्यों पर चर्चा की| केयर इंडिया के जिला टीम लीडर संजय कुमार सिंह ने पावर प्वाइन्ट प्रस्तुति के माध्यम से परिवार नियोजन के तकनीकी पक्ष को रखा ।

हो रही है प्रतिदिन मॉनिटरिंग :

कार्यशाला में मिशन परिवार विकास के बारे में जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुधांशु नारायण लाल ने कहा कि परिवार नियोजन के लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु सभी दस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और सदर अस्पताल में विशेष टीम द्वारा प्रतिदिन कार्यों को निष्पादित किया जा रहा है| इसकी माॅनिटरिंग सिविल सर्जन की अध्यक्षता में प्रतिदिन की जाती है ।इसी क्रम में बताया कि परिवार नियोजन की मूल अवधारणा को लागू करने के लिए विभाग द्वारा राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम वर्ष 2014 से ही चलाया जा रहा है| सभी प्रखंड में युवा क्लिनिक की शुरुआत हुई है ,जहाँ किशोर एवं किशोरियों को नियोजित परिवार के महत्व और उसकी शुरुआत स्वयं से के सिद्धांत पर परामर्श और संदर्भण सेवा को अंजाम दिया जा रहा है।
जिला एपिडीओमोलोजिस्ट, शमीम अख्तर ने परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी को बढाने के बारे में चर्चा की और छोटे छोटे समूहों या वन टू वन में बातें करने की पहल पर आगे आने के लिए मीडिया से सहयोग की अपेक्षा की ।
सदर अस्पताल में परिवार नियोजन की सलाह उपलब्ध है-
इस दौरान मीडिया की ओर से परिवार नियोजन को लेकर कई सवाल किया गए| दैनिक जागरण के पत्रकार अंजुम ने पूछा कि क्या जिले में कोई केंद्र है जहाँ परिवार नियोजन की सलाह उपलब्ध है? इसका जवाब देते हुए सिविल सर्जन डॉ विजयेंद्र सत्यार्थी ने बताया कि सदर अस्पताल एवं चकाई रेफरल अस्पताल में परिवार नियोजन परामर्शदाता हैं| आगे कहा कि बहुत शीघ्र अन्य स्थानों पर भी नियुक्ति होनी है । उन्होंने मीडिया के साथियों से शिक्षा के महत्व पर जागरूकता लाने के लिए लेख प्रकाशित करने के लिए भी प्रेरित किया ताकि परिवार नियोजन वास्तव में लागू हो सके | साथ ही जिले में विगत कुछ वर्षों से विभिन्न उपायों के अपनाये जाने से परिवार नियोजन में आई जागरूकता के बारे में भी बताया ।

Next Post

ठंड में बुजुर्ग बीपी को रखें नियंत्रित, शरीर में पानी की नहीं होने दें कमी

Tue Jan 26 , 2021
Share on Facebook Tweet it Pin it ठंड में बुजुर्ग बीपी को रखें नियंत्रित, शरीर में पानी की नहीं होने […]

मुख्य संपादक: विकाश कुमार राय

“अपना परिचय देना, सिर्फ अपना नाम बताने तक सीमित नहीं रहता; ये अपनी बातों को शेयर करके और अक्सर फिजिकल कांटैक्ट के जरिये किसी नए इंसान के साथ जुड़ने का तरीका है। किसी अजनबी इंसान के सामने अपना परिचय देना काफी कठिन हो सकता है, क्योंकि आप उस वक़्त पर जो भी कुछ बोलते हैं, वो उस वक़्त की जरूरत पर निर्भर करता है।”

Quick Links