पिठौरी पंचायत में शुद्ध पेयजल का नल जल योजना में भारी अनियमिता का आरोप

पिठौरी पंचायत में शुद्ध पेयजल का नल जल योजना में भारी अनियमिता का आरोप

सत्येन्द्र कुमार शर्मा

शुद्ध पेयजल आपूर्ति नल जल योजना वरदान की बजाय अभिषाप बनकर रह गया है। अन्य विकास योजनाओं की तरह
नल जल योजना से शुद्ध पेयजल आपूर्ति नकारा साबित होता जा रहा है।नल जल योजना भी खाओ-कमाओ योजना के रूप में दिखाई पड़ रहा है।

सारण जिले के बनियापुर प्रखंड के पिठौरी पंचायत के निवासी देवता सिंह ने प्रशासनिक अधिकारी को पत्र के माध्यम से अवगत कराया है कि नल जल योजना आध अधुरा काम कर बड़े पैमाने पर घोटाला किया गया है। उन्होंने कहा है कि नोनिया टोली डीह पर एवं कुर्मी टोला में पाइप तक नहीं गया है। जबकि इस बस्ती में 150 परिवार निवास करते हैं।
पाइप विछाए घरों में आध अधुरा काम किया गया है।नल नहीं लगा है।कम गुणवत्ता के पाइप लगाए गए हैं जो जहां तहां फट गए हैं।फटे पाइप से पानी सड़क पर गिर रहा है।कम गुणवत्ता का टंकी लगाया गया है।टंकी खड़ा रखने वाले खंभे भी कम गुणवत्ता के हैं। कुछ घरों में नल लगा है तो जल की आपूर्ति नहीं किया जा रहा है। योजना का लाभ व्यक्ति विशेष के लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से कार्यान्वित किया गया है। देवता सिंह ने इसकी जांच कराने की मांग किया है।
उधर यही हाल पंचायत के प्राय: सभी पंचायत में नल जल योजना का है। कोई पंचायत अछुता नहीं है।
गोवापिपरपाती पंचायत के वार्ड संख्या 1,2में कहीं भी नल जल योजना का पाईप तक नही बिछाई गई है। वहीं इस संबंध में प्रखंड जदयू अध्यक्ष शिवनारायण पटेल ने उक्त आशय की जानकारी उपलब्ध कराते हुए कहा है कि बनियापुर प्रखंड विकास पदाधिकारी सुदामा प्रसाद सिंह द्बारा लिखीत पत्रांक 296 दिनांक 21/4/2020 के माध्यम से प्रतिवेदित किया गया है कि नियमित रुप से पानी शुबह साम वार्ड संख्या 1,2 में चल रहा हैं। जो अब जाँच का गंभीर विषय बना हुआ है।

बनियापुर प्रखंड में सरकार को बदनाम करने एवं सरकारी नियमों को तक पर रखकर काम किया गया है।
गौरतलब यह हैं कि प्रखंड जदयू अध्यक्ष शिवनारायण पटेल ने यह भी कहा कि प्रखंड विकास पदाधिकारी सहित उच्चाधिकारियों को स्थानीय लोगों के शिकायत के आलोक में सूचित किया गया बावजूद कारवाई नहीं किया जा रहा है।

उन्होंने ऐसे पदाधिकारियों के खिलाफ उच्च स्तरीय जांच करा कर सरकार में बने रहे सरकार को बदनाम करने वाले ऐसे प्रखंड विकास पदाधिकारी के बिरुद्ध उच्च स्तरीय जाँच करा कर
मुकदमा दर्ज कराने की मांग किया है।

श्री पटेल ने उच्चाधिकारी को दिए शिकायत पत्र भी उपलब्ध कराया हैं एवं आला अधिकारियों द्वारा शिकायत के जांच के लिए पत्र भी अग्रसारित किया है।

Next Post

किंग्स एलेवन मोतिहारी 4 विकेट से विजयी

Mon Apr 5 , 2021
Share on Facebook Tweet it Pin it किंग्स एलेवन मोतिहारी 4 विकेट से विजयी प्रमोद कुमार स्थानिय गाँधी मैदान मोतिहारी […]

मुख्य संपादक: विकाश कुमार राय

“अपना परिचय देना, सिर्फ अपना नाम बताने तक सीमित नहीं रहता; ये अपनी बातों को शेयर करके और अक्सर फिजिकल कांटैक्ट के जरिये किसी नए इंसान के साथ जुड़ने का तरीका है। किसी अजनबी इंसान के सामने अपना परिचय देना काफी कठिन हो सकता है, क्योंकि आप उस वक़्त पर जो भी कुछ बोलते हैं, वो उस वक़्त की जरूरत पर निर्भर करता है।”

Quick Links