मनरेगा पंचायत तकनीकी सहायक के साथ समीक्षा बैठक आयोजित

मनरेगा पंचायत तकनीकी सहायक के साथ समीक्षा बैठक आयोजित

मोतिहारी,पु.च।
जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक की अध्यक्षता में डीआरडीए ,सभा भवन में “चंपारण के प्रहरी -पुराने वृक्ष” के सुरक्षा हेतु सभी प्रखंड के मनरेगा पंचायत तकनीकी सहायक के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गई।बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी 22 अगस्त 2021 को रक्षाबंधन के अवसर पर जिले भर में “चंपारण के प्रहरी -पुराने वृक्ष” को जीविका दीदीयों द्वारा स्थानीय पुराने वृक्ष को राखी बांधकर सम्मानित किया जाएगा।उन्होंने कहा कि पीपल, बरगद, पाकड़, गुलड़, नीम आदि के पुराने वृक्ष पर्यावरण को शुद्ध रखते हैं । साथ ही स्थानीय स्तर पर सामाजिक दृष्टिकोण से पुराने वृक्ष पूजनीय भी होते हैं। उन्होंने कहा कि जिले भर में लगभग 5000 पुराने वृक्षों को चिन्हित कर उनके संरक्षण एवं संवर्द्धन हेतु वृक्षों के जड़ों में मिट्टीकरण, साफ सफाई ,पानी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।जिलाधिकारी द्वारा हरसिद्धि प्रखंड के सोनबर्षा ग्राम में 400 वर्ष पुराने बरगद पेड़ का निरीक्षण भी किया गया है एवं उसकी सुरक्षा हेतु संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए हैं।जिले भर में 1450 “चंपारण के प्रहरी -पुराने वृक्ष ” को पंचायत रोजगार सेवक द्वारा जियोटैग किया गया है। 52 पेड़ों पर साइन बोर्ड लगाया गया है । स्थानीय स्तर पर ग्राम संरक्षक मंडल दल का गठन किया गया है ताकि स्थानीय ग्रामीण उस वृक्ष की सुरक्षा हेतु समुचित उपाय कर सके । साईन बोर्ड पर ग्राम संरक्षक मंडल दल के ग्रामीणों का नाम भी अंकित रहेगा। जीविका दीदियों द्वारा आगामी रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर पर्यावरण प्रहरी ऐप के माध्यम से उस वृक्ष का उम्र, मोटाई ,वैज्ञानिक और सांस्कृतिक वृक्ष के बारे में सूचना उपलब्ध कराई जाएगी। चंपारण के प्रहरी- पुराने वृक्ष” को संरक्षण एवं संवर्द्धन हेतु जिले भर में जागरूकता अभियान के तहत रंगोली, बच्चों से शपथ पत्र आदि कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।इस अवसर पर उप विकास आयुक्त- श्री कमलेश कुमार सिंह, डायरेक्टर डीआरडीए राकेश रंजन, डीपीओ मनरेगा -अमित कुमार , जीविका प्रबंधक, सभी प्रखंड के मनरेगा पंचायत तकनीकी सहायक आदि उपस्थित थे ।

Next Post

सावन महोत्सव को लेकर मेहंदी प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

Thu Aug 19 , 2021
Share on Facebook Tweet it Pin it सावन महोत्सव को लेकर मेहंदी प्रतियोगिता का हुआ आयोजन मोतिहारी,पु.च। शहर के चांदमारी […]

मुख्य संपादक: विकाश कुमार राय

“अपना परिचय देना, सिर्फ अपना नाम बताने तक सीमित नहीं रहता; ये अपनी बातों को शेयर करके और अक्सर फिजिकल कांटैक्ट के जरिये किसी नए इंसान के साथ जुड़ने का तरीका है। किसी अजनबी इंसान के सामने अपना परिचय देना काफी कठिन हो सकता है, क्योंकि आप उस वक़्त पर जो भी कुछ बोलते हैं, वो उस वक़्त की जरूरत पर निर्भर करता है।”

Quick Links