कृषि योग्य भूमि से मिट्टी परीक्षण हेतु नमुना संग्रहण

कृषि योग्य भूमि से मिट्टी परीक्षण हेतु नमुना संग्रहण

सत्येन्द्र कुमार शर्मा, सारण।
सारण जिले के बनियापुर प्रखंड के सरेया पंचायत में मिट्टी जाँचके लिए सौ से अधिक खेतों से सैम्पल लिया गया।
प्रखंड के समीपवर्ती पंचायत सरेया के सौ से अधिक खेतों से मिट्टी के जाँच के लिए सैम्पल सहायक तकनीक प्रबंधक अभिषेक सिंह एवं अरमान हुसैन कृषि सलाहकार अप्पू कुमार एवं मुन्ना मांझी के टीम के द्वारा लिया गया। वहीं मौके पर मौजूद तकनीक सहायक श्री सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार कि योजना स्वाइल हेल्थ मैनेजमेंट के तहत ग्रामीण इलाकों में भूमि (खेतों) का परीक्षण के लिए सैम्पल लिया जा रहा है, मिट्टी के जाँच के पश्चात कृषकों को प्रमाण पत्र दिया जाएगा। जिससे किसानों को ये मालूम चल सके कि मिट्टी उपजाऊ है या नहीं या फिर कौन से खेत में कौन सी रासायनिक खाद एवं उर्वरक का उपयोग होगा। जबकी स्थानीय मुखिया प्रतिनिधि श्रवण कुमार ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि इस व्यवस्था के तहत मिट्टी की जाँच कि रिपोर्ट किसानों को मिलता है तो निश्चित तौर व्यवसायिक दृष्टिकोण से किसानों को लाभ मिलेगा।
इस अवसर पर गुरचरण महतो, विजय साह, झूलन महतो, प्रमोद, कुमार, भास्कर खरे, त्रिभुवन पाण्डेय, विजय महतो, धर्मेंद्र बैठा , छटाँकी महतो समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

Next Post

पहली बार छपरा पहुंचे मंत्री सुमित का परिसदन में भव्य स्वागत

Fri Jul 16 , 2021
Share on Facebook Tweet it Pin it पहली बार छपरा पहुंचे मंत्री सुमित का परिसदन में भव्य स्वागत सत्येन्द्र कुमार […]

मुख्य संपादक: विकाश कुमार राय

“अपना परिचय देना, सिर्फ अपना नाम बताने तक सीमित नहीं रहता; ये अपनी बातों को शेयर करके और अक्सर फिजिकल कांटैक्ट के जरिये किसी नए इंसान के साथ जुड़ने का तरीका है। किसी अजनबी इंसान के सामने अपना परिचय देना काफी कठिन हो सकता है, क्योंकि आप उस वक़्त पर जो भी कुछ बोलते हैं, वो उस वक़्त की जरूरत पर निर्भर करता है।”

Quick Links