नियमित टीकाकरण के लिए मुस्कान एक्सप्रेस प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर किया गया रवाना

नियमित टीकाकरण के लिए मुस्कान एक्सप्रेस प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर किया गया रवाना

शहरी क्षेत्रों में मुस्कान एक्सप्रेस से टीकाकरण को लेकर किया जाता है जागरूक: डॉ आरपी सिंह
कमजोर वर्ग के लाभार्थियों को टीकाकरण के लिए किया जाता है जागरूक: डीसी

पूर्णिया, 16 जुलाई।

पूर्णिया पूर्व पीएचसी के अंतर्गत आने वाले शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पूर्णिया सिटी परिसर से स्वास्थ्य विभाग की देखरेख में एलांयस फॉर इम्युनाइजेशन एंड हेल्थ (AIH)  द्वारा नियमित टीकाकरण, खाने से पूर्व व खाने के बाद अपने हाथों की सफाई एवं कोरोना टीकाकरण को बढ़ाने के उद्देश्य से मुस्कान एक्सप्रेस प्रचार रथ को पूर्णिया सिटी यूपीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ आरपी सिंह, डीपीसी निशि श्रीवास्तव व एआईएच के जिला समन्वयक धर्मेंद्र कुमार, नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत वार्ड संख्या-32 के पार्षद प्रतिनिधि  तानिज रज़ा, वार्ड संख्या-34 के पार्षद मुरारी भगत एवं 40 के वार्ड पार्षद जानकी देवी व पति राज कुमार यादव द्वारा संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस अवसर पर एएनएम पूनम भारती, प्रियंका कुमारी, आशा कुमारी सहित आशा कार्यकर्ताओं में हमीदा खातून, मीरा देवी, साजेनुर खातून, सीमा देवी, मेनका देवी, गीता रानी सिंह, रोजैदा खातून एवं महिला आरोग्य समिति की सदस्य सीमा दास, अमृता दास, सजिला देवी, माला देवी, बबली देवी, कामिनी देवी एवं अस्पताल के नजदीक रहने वाले दर्जनों शहरवासी मौजूद थे।

शहरी क्षेत्रों में मुस्कान एक्सप्रेस द्वारा टीकाकरण को लेकर किया जाता है जागरूक: डॉ आरपी सिंह
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ आरपी सिंह ने बताया सिविल सर्जन डॉ एसके वर्मा के दिशा-निर्देश के आलोक में यूनीसेफ की सहयोगी संस्था एआईएच द्वारा लगातार नियमित टीकाकरण के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाता है। इसके साथ कोविड-19संक्रमण काल के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोविड-जांच व टीकाकरण के लिए भी लोगों को जागरूक किया जाता रहा है। पूर्णिया नगर निगम क्षेत्र के वार्ड संख्या-32, 33, 34 एवं 40 के सभी गली व मुहल्ले में जागरूकता रथ के माध्यम से शहरी क्षेत्र के निवासियों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए इस तरह जागरूक किया जा रहा है। बेवजह घर से नहीं निकलें, विशेष जरूरी होने पर भी घर से निकलते समय अपने चेहरे को पूरी तरह से ढंकने के बाद ही बाहर जाएं, अपने हाथों को हर आधा घंटे के अंतराल पर साबुन या एल्कोहल युक्त सैनिटाइजर से हाथों को रगड़-रगड़ कर धोते रहना चाहिए एवं सबसे ज़्यादा जरूरी यह है  कि आप जब भी भीड़ भाड़ वाले इलाकों में जाएं तो सामाजिक दूरी का ख़्याल जरूर रखें।

कमजोर वर्ग के लाभार्थियों को टीकाकरण के लिए किया जाता है जागरूक: डीसी
यूनीसेफ के एलांयस फॉर इम्यूनाइजेशन एंड हेल्थ (AIH) के जिला समन्वयक धर्मेंद्र कुमार ने बताया ज़िले के डगरुआ प्रखण्ड अन्तर्गत 7 गांव एवं पूर्णिया शहरी क्षेत्र के 6 वार्ड में नियमित रूप से होने वाले टीकाकरण के साथ ही कोरोना टीकाकरण के लिए लोगों के बीच जागरूकतान लाने के उद्देश्य से मुस्कान एक्सप्रेस के द्वारा प्रचार प्रसार किया जा रहा है। इसके अलावा स्वयं सहयाता समूह व महिला आरोग्य समिति के सदस्यों द्वारा लोगों को जागरूक करते हुए सत्र स्थल तक पहुंचाया जाता है। दलित महादलित या कमजोर वर्ग के लोगों को टीकाकरण कराने से फ़ायदे व कोरोना से बचाव के तरीक़े को बताया जाता है। यूनीसेफ के एआईएच की ओर से शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर से मुस्कान एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने से पहले अतिथियों द्वारा वृक्षारोपण किया गया।

Next Post

बाल हृदय योजना से लाभान्वित हुए अभिनाश कर्ण

Fri Jul 16 , 2021
Share on Facebook Tweet it Pin it बाल हृदय योजना से लाभान्वित हुए अभिनाश कर्ण 102 एम्बुलेन्स से उन्हें सहरसा […]

मुख्य संपादक: विकाश कुमार राय

“अपना परिचय देना, सिर्फ अपना नाम बताने तक सीमित नहीं रहता; ये अपनी बातों को शेयर करके और अक्सर फिजिकल कांटैक्ट के जरिये किसी नए इंसान के साथ जुड़ने का तरीका है। किसी अजनबी इंसान के सामने अपना परिचय देना काफी कठिन हो सकता है, क्योंकि आप उस वक़्त पर जो भी कुछ बोलते हैं, वो उस वक़्त की जरूरत पर निर्भर करता है।”

Quick Links