सहरसा जिले में बनेंगे बीस नये स्वास्थ केंद्र एवं चार नये अतिरिक्त स्वास्थ केंद्र- जिलाधिकारी

सहरसा जिले में बनेंगे बीस नये स्वास्थ केंद्र एवं चार नये अतिरिक्त स्वास्थ केंद्र- जिलाधिकारी

मास्क चेकिंग, कोविड टेस्टिंग एवं वैक्सिनेशन के संदर्भ में वीडीओ कान्फ्रेंसिंग
बिहार सरकार से मिली जिले को नयी सौगात

सहरसा, 20 जुलाई । मास्क चेकिंग, कोविड टेस्टिंग एवं वैक्सिनेशन के संदर्भ में वीडीओ कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि विगत 7 से 8 दिनों में कोरोना संक्रमण के मामले में वृद्धि हुई है। कल 10 मामले प्राप्त हुए हैं जो चिंताजनक है। ऐसी परिस्थिति में कोविड से रोकथाम संबंधी व्यवहारों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। अभी सतर्क रहना जरूरी है ताकि स्थिति नियंत्रण में रहे। 20 जुलाई 2021 से मास्क चेकिंग अभियान शुरू हो रहा है जो रोस्टर के अनुसार निर्धारित समय पर आगामी 31 जुलाई 2021 तक चलेगा। चिन्हित कुल 31 स्थलों पर दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी प्रतिनियुक्त किये गये हैं। सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी मास्क चेकिंग अभियान के माध्यम से कारवाई के साथ-साथ नागरिकों को मास्क के उपयोग के लिए जागरूक करेंगें। कोविड के मद्देनजर बाजार एवं सार्वजनिक स्थलों पर भीड़-भाड़ कम करने के प्रयास का भी निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि अभियान के अंतर्गत टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है। जब तक सभी व्यक्ति टीकाकरण से अच्छादित नहीं होते हैं तब तक संक्रमण का खतरा बरकरार रहेगा। लोगों को मास्क के उपयोग एवं सोशल डिस्टेंसिंग के संबंध में जागरूक करें। माइकिंग के माध्यम से भी इस संबंध में प्रचार-प्रसार कराने के निर्देश दिये गये। कोविड संक्रमण के बढ़ते मामले के संदर्भ में जिलाधिकारी ने कहा कि उच्च स्तर से निर्देश प्राप्त हुए है कि कोविड जांच कार्य में निरंतरता रहना जरूरी है। अतएव अगले 10 दिनों तक समान संख्या में प्रतिदिन अभियान के तहत टेस्टिंग का कार्य सुनिश्चित करें। कम से कम प्रतिदिन प्रति एल.टी. 100 एवं जिलान्तर्गत प्रतिदिन 4000 जांच का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि नये संक्रमण मामलों में ट्रेंड एवं ट्रेकिंग की भी जानकारी लें। संक्रमित मरीज की ट्रेवल इतिहास, पृष्टभूमि आदि का विस्तृत विवरण प्राप्त करें। जहां संक्रमण का मामला मिलता है उससे संबंधित गांव के शत- प्रतिशत लोगों की जांच करायें। कोविड टेस्टिंग काफी महत्वपूर्ण हो गया है। टेस्टिंग के संदर्भ में ससमय पोर्टल पर विवरण अपलोड करायें। जिलाधिकारी ने कहा है कि बीमारी के उपचार से बेहतर बीमारी की रोकथाम है। टीकाकरण के संदर्भ में कहा कि अभियान के तहत टीकाकरण की गति को तेज करें। सहरसा नगर क्षेत्र एवं आस-पास के क्षेत्र सहित कहरा प्रखंड अन्तर्गत शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करायें।
उल्लेखनीय है कि नगर परिषद क्षेत्र अंतर्गत 77 प्रतिशत लोगों को टीकाकरण से आच्छादित किया गया है वहीं जिलास्तर पर यह 25 प्रतिशत है। जिलाधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि माननीय मुख्यमंत्री के निर्देश के आलोक में हर विधान सभा क्षेत्र में 5-5 स्वास्थ्य उपकेन्द्र एवं 01-01 अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण किया जाना है। इसके अनुसार सहरसा जिलान्तर्गत मॉडल प्राक्कलन के आधार पर 20 नये स्वास्थ्य उपकेन्द्र एवं 04 नये अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की स्वीकृति दी गई है। साथ हीं सहरसा जिलान्तर्गत बनमा ईटहरी, सोनवर्षा, कहरा एवं पतरघट प्रखंड में एक-एक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण भी स्वीकृत है। 74-सोनवर्षा विधान सभा क्षेत्र अन्तर्गत लक्ष्मीपुर एवं किशनपुर पतरघट प्रखंड, बराही एवं बसनही सोनवर्षा प्रखंड तथा सुगमा बनमा ईटहरी में स्वास्थ्य उपकेन्द्र का निर्माण प्रस्तावित है। इसी प्रकार 75-सहरसा विधान सभा क्षेत्र अन्तर्गत कहरा प्रखंड बसौना एवं धमसैनी, सौर बाजार प्रखंड में कांप, धनछोहा एवं खजूरी, 76-सिमरी बख्तियारपुर विधान सभा क्षेत्र अन्तर्गत सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड में बघवा, सकरा पहाड़पुर, सलखुआ प्रखंड में चौराही एवं चानन तथा महिषी प्रखंड के मैना में स्वास्थ्य उपकेन्द्र का निर्माण प्रस्तावित है। वहीं 77-महिषी विधान सभा क्षेत्र अंतर्गत नौहट्टा प्रखंड में मुरादपुर, बराही एवं डरहार, महिषी प्रखंड में आरापट्टी तथा पंचगछिया में मेनहा में स्वास्थ्य उपकेन्द्र का निर्माण प्रस्तावित है। इसके अतिरिक्त 74-सोनवर्षा विधान सभा क्षेत्र में मंगवार (सोनवर्षा), 75-विधान सभा क्षेत्र में भरौली (सदर), 76-सिमरी बख्तियारपुर विधान सभा क्षेत्र में कबीराधाप (सलखुआ) एवं 77-महिषी विधान सभा क्षेत्र में तेलवा (महिषी) में नये अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण प्रस्तावित है। जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी 09 अगस्त 2021 को माननीय मुख्यमंत्री महोदय द्वारा राज्य स्तर पर उपरोक्त सभी स्वास्थ्य उपकेन्द्र एवं अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का शिलान्यास किया जाएगा। प्रस्तावित सभी स्वास्थ्य उपकेन्द्र एवं अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के निर्माण हेतु निविदा प्रकाशित की गई है। सभी अंचलाधिकारियों को भूमि चिन्हित कर सीमांकन कर लेने के निर्देश दिये गये। प्रस्तावित चार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को प्रखंड मुख्यालय में हीं निर्माण हेतु भूमि के चयन का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि उपरोक्त सभी स्वास्थ्य केन्द्रों के निर्माण से जिलावासियों को सुगमता से स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

Next Post

डीपीआरओ का स्थानांतरण हाजीपुर

Wed Jul 21 , 2021
Share on Facebook Tweet it Pin it डीपीआरओ का स्थानांतरण हाजीपुर सत्येन्द्र कुमार शर्मा, सारण। छपरा डीपीआरओ का स्थानांतरण हाजीपुर […]

मुख्य संपादक: विकाश कुमार राय

“अपना परिचय देना, सिर्फ अपना नाम बताने तक सीमित नहीं रहता; ये अपनी बातों को शेयर करके और अक्सर फिजिकल कांटैक्ट के जरिये किसी नए इंसान के साथ जुड़ने का तरीका है। किसी अजनबी इंसान के सामने अपना परिचय देना काफी कठिन हो सकता है, क्योंकि आप उस वक़्त पर जो भी कुछ बोलते हैं, वो उस वक़्त की जरूरत पर निर्भर करता है।”

Quick Links